Best Mobile Phone For Gaming – छोटे स्क्रीन गेमिंग इतना रोमांचक कभी ना था। भारत में सबसे अच्छे gaming मोबाइल फ़ोन कुछ साल पहले भारी कीमत का टैग लेते थे लेकिन कम कीमत वाले गेमिंग फोन का चलन शुरू हो गया। भारत में मोबाईल phone games की जरूरत भी कम होने लगी।

review mobile point review top 5 best mobile phone for gaming about specifications

Asphalt, PUBG, COD मोबाईल, Genshin Impact, गरेना फ्री फायर गेम्स, और बहुत कुछ जैसे खेलों के लिए धन्यवाद, भारत में युवा अब छोटे स्क्रीन पर इस तरह की हाई एंड ग्राफिक गेम खेलना चाह रहे हैं।

यह स्मार्टफोन मेकर्स और चिपसेट सप्लायर्स को भी मार्केट में प्रदर्शन और अनुभव फोकस गेमिंग स्मार्टफोन लाने के लिए मजबूर कर रहा है। चिपसेट मैन्युफैक्चरर्स ने ऐसी प्रोसेसर पेश करना शुरू कर दिया जो गेमिंग के लिए है। क्वालकॉम ने 7 सीरीज के तहत कुछ किफायती गेमिंग फोकस चिपसेट लॉन्च किए और मीडिया टेक ने डायमेंशन सीरीज की भी अनाउंसमेंट की।

इनके अलावा, क्वालकॉम भारत में टॉप ऑफ द लाइन 8 सीरीज फ्लैगशिप प्रोसेसर भी देता है। केवल वह चिपसेट ही नहीं, स्मार्टफोन पर बेस्ट पॉसिबिलिटी गेमिंग अनुभव प्राप्त करने के लिए हाई रिफ्रेश रेट स्क्रीन, बड़ी बैटरी, कूलिंग सिस्टम, डुअल स्टीरियो स्पीकर और कई दूसरे सॉफ्टवेयर बेस्ट गेमिंग फीचर्स भी जोड़े गए हैं। यह सभी कंबीनेशन लेते हैं अगले लेवल तक गेम अनुभव जैसा पहले कभी नहीं था।

Asus ROG फोन 5 के अलावा, भारत में हमारे पास ब्लैक शार्क और नोबिया जैसे कोई दूसरे प्रमुख गेमिंग स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर नहीं है। हालांकि, Poco, Xiaomi, iQoo, सैमसंग जैसे ब्रांड कुछ अच्छी फोन पेश करते हैं जो गेम को संभाल सकते हैं।

Best Mobile Phone For Gaming की इस लिस्ट में हमने आपको बेहतर डिसीजन लेने में मदद करने के लिए सभी मेन पॉइंट पर डिवाइस शामिल करने का प्रयास किया है। हमने सभी विकल्पों की जांच की है और सभी फीचर्स के आधार पर गेमिंग के लिए बेस्ट फोन चुने हैं। यहां 2021 के लिए भारत में Best Mobile Phone For Gaming कि हमारी लिस्ट है।

Best Gaming Phone

5 gaming phones को हमने नीचे डिस्क्राइब किया है उनके विशेषता के आधार पर।

1. Asus ROG फोन 5

सबसे अच्छा गेमिंग फोन

Best Mobile Phone For Gaming विशेषता

डिस्प्ले: 6.78″ FHD+ AMOLED, 144Hz
प्रोसेसर: स्नैपड्रैगन 888
RAM: 8GB
स्टोरेज: 128GB
रियर कैमरा: 64+13+5MP
फ्रंट कैमरा: 24MP
बैटरी: 6000mAh
चार्जिंग: 30W (65W को सपोर्ट करता है)
OS: Android 11
वजन: 242g
मोटाई: 10.3mm

क्यों खरीदना चाहिए?

  • बेस्ट परफॉर्मेंस
  • क्लीन built in गेमिंग सुविधाएं
  • शानदार डिसप्ले और स्पीकर

क्यों नहीं खरीदाना चाहिए?

  • Bulky
  • बॉक्स में 65w का फास्ट चार्जर नहीं है।
  • अभी भी कोई टेलिफोटो लेंस नहीं है।

Asus ROG 5 सबसे अच्छा गेम स्मार्टफोन है जिसे आप डिजाइन, फीचर्स, और सॉफ्टवेयर के साथ खरीद सकते हैं जो खेलने के अनुभव को बढ़ाते हैं। अपने इंक्रीमेंटल सुधार इसे एक बेहतर विकल्प बनाते हैं जो फोन को गैर गेम के साथ-साथ इसकी अच्छी स्क्रीन से लेकर शानदार स्पीकर तक अट्रैक्टिव बनाता है।

अंत में, यह अभी भी rival फ्लैगशिप की कंपेयर में उल्लेखनीय कैमरा shortcoming एक महंगा हैंडसेट है लेकिन Asus ROG 5 पहले एक गेमिंग फोन है और बस इसके लिए कोई कॉम्पिटिशन नहीं है।

2. iQoo 7 लेजेंड

here you know best mobile phone for gaming iqoo 7 legend specification

Best Mobile Phone For Gaming विशेषता

डिस्प्ले: 6.62″ FHD+, AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर: स्नैपड्रैगन 888
RAM: 8/12GB
स्टोरेज: 128/256GB
बैटरी: 4,000mAh, 66W
रियर कैमरा: 48+13+13MP
फ्रंट कैमरा: 16MP
OS: Android 11
वजन: 209.5g
मोटाई: 8.7mm

क्यों खरीदना चाहिए?

  • परफॉर्मेंस
  • डिसप्ले
  • स्टीरियो स्पीकर

क्यों नहीं खरीदाना चाहिए?

  • बैटरी
  • सॉफ्टवेयर

iQoo ने 1 साल बाद भारत में वापसी की और iQoo 7 सिरीज को टॉप ऑफ द लाइन iQoo 7 लीजेंड के साथ लांच किया जो मूल रूप से चीन से BMW एडिशन है। iQoo 7 लीजेंड स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर वाले सबसे सस्ते फोन में से एक है। थर्मल को कंट्रोल में रखने के लिए 4096 स्क्वेयर mm का चैंबर भी है। डिवाइस रेस ट्रेक से इंस्पायर डिजाइन के साथ पीछे की तरफ शुद्ध सफेद मैट सतह एजी मैट ग्लास से बना है।

भारतीय वेरिएंट 125W फास्ट चार्जिंग से चूक जाता है, इसके बजाय 66w फ्लैश चार्जर को प्रोवाइड करता है। 4000mAH की बैटरी को लगभग 22 मिनट में फुल करने का दावा किया गया है। आपको उन्नत UFS 3.1 स्टोरेज, LPDDR5 रैम और वर्चुअल रैम भी मिलता है। फ्रंट में फुल एचडी+ रेसोल्यूशियो, 120Hz रिफ्रेश रेट और 300Hz टच सेंपलिंग रेट के साथ 6.62 इंच AMOLED डिस्प्ले है। यह hdr10+ सर्टिफिकेशन 1000Hz इंस्टेंट टच सेंपलिंग और इन डिस्पले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी देता है।

Optics के बारे में, iQoo 7 लीजेंड एक वैकल्पिक रूप से स्थिर 48 मेगापिक्सल कैमरा (सोनी IMX 598), एक 13 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड लेंस जो मैक्रो शूटर के रूप में दोगुना हो जाता है, और एक 13 मेगापिक्सल पोट्रेट लेंस 50mm की फोकस लंबाई के साथ आता है। सेल्फी के लिए फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा है।

3. Xiaomi Mi 11X

here you know best mobile phone for gaming xiaomi mi 11x specification

Best Mobile Phone For Gaming विशेषता

डिस्प्ले: 6.67″ FHD+, सुपर AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर: स्नैपड्रैगन 870
RAM: 6/8GB
स्टोरेज: 128GB
रियर कैमरा: 48+8+5MP
फ्रंट कैमरा: 20MP
बैटरी: 4520mAh
चार्जिंग: 33W
OS: Android 11
वजन: 196g
मोटाई: 7.8mm

क्यों खरीदना चाहिए?

  • अट्रैक्टिव प्राइस
  • E4 AMOLED पैनल
  • कैमरा

क्यों नहीं खरीदना चाहिए?

  • MIUI को कुछ काम चाहिए
  • चार्जिंग तेज नहीं है

Xiaomi Mi 11X उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो फ्लैगशिप गेमिंग डिवाइस के लिए 40000 से अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं। स्नैपड्रैगन 870 द्वारा संचालित Mi 11X और LPDDR5 रैम, UFS 3.1 स्टोरेज, और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ एक उत्कृष्ट E4 AMOLED पैनल के साथ जोड़ा गया शायद सबसे अच्छा है जिसे आप लगभग ₹30000 की कीमत वाले फोन से पूछ सकते हैं।

यह ना सिर्फ गेम के मामले में परफॉर्म कर सकता है, बल्कि मिड रेंज सेगमेंट में भी फोन एक अच्छा all-round डिवाइस है। गरेना फ्री फायर, कोड मोबाइल, genshin इंपैक्ट सभी गेम बेस्ट ग्राफिक सेटिंग्स पर चलते हैं। कैमरों के बारे में, डिवाइस 48 मेगापिक्सल की मेन कैमरे के साथ आता है जो औसत से ऊपर है। जो लोग ₹10000 अधिक खर्च कर सकते हैं, उनके लिए स्नैपड्रैगन 888 और 108 मेगापिक्सल कैमरा वाला Mi 11X भी एक अच्छी खरीदारी है।

4. सैमसंग गैलेक्सी s20 FE 5G

सैमसंग का सबसे अच्छा

here you know best mobile phone for gaming samsung galaxy s20 FE 5G specification

विशेषता

डिस्प्ले: 6.7″ FHD+, सुपर AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर: स्नैपड्रैगन 865
RAM: 8GB
स्टोरेज: 128GB
रियर कैमरा: 12+8+12MP
फ्रंट कैमरा: 32MP
बैटरी: 4500mAh
चार्जिंग: 25W
OS: Android 11
वजन: 190g
मोटाई: 8.4mm

क्यों खरीदना चाहिए?

  • बेस्ट कैमरा
  • परफॉर्मेंस
  • डिस्प्ले
  • आईपी रेटिंग और वायरलेस चार्जिंग

क्यों नहीं खरीदना चाहिए?

  • धीमा चार्ज होता है
  • औसत बैटरी लाइफ है

सैमसंग और स्नैपड्रैगन हमेशा भारतीय बाजार के लिए एक rare combo है और हमारे पास गैलेक्सी s20 FE 5G के लॉन्च के साथ फ्लैगशिप सेगमेंट में एक ही है। हालांकि यह लास्ट जेन स्नैपड्रेगन 865 प्रोसेसर को सपोर्ट करता है, गैलेक्सी s20 FE 5G एक अच्छी खरीद है, खासकर यदि आप एक इमानदार सैमसंग फैन है। सबसे पहले, परफॉर्मेंस में सुधार हुआ है और स्नैपड्रैगन चिपसेट के लिए कहीं अधिक पावरफुल है, गेमिंग परफॉर्मेंस भी टॉप लेवल तक है।

Exynos वैरीअंट पर हमारे पास जो हॉट टॉपिक थे वह भी अच्छे के लिए चले गए हैं। हालांकि, धीमी चार्जिंग अभी भी कमी है। लेकिन, अगर आप इसे पीछे छोड़ सकते हैं, तो आपको एक टॉप ब्रांड का एक बहुत अच्छा स्मार्टफोन मिलता है। इसके अलावा, आपको IP68 रेटिंग, वायरलेस चार्जिंग और एक शानदार डिजाइन जैसी कुछ प्रीमियम सुविधाएं भी मिलती हैं। डिवाइस एक अच्छा 120Hz AMOLED पैनल और एक विश्वसनीय 12 मेगापिक्सल ट्रिपल कैमरा सेटअप को सपोर्ट करता है।

5. Poco X3 Pro

सबसे अच्छा बजट गेमिंग फोन

here you know poco x3 pro specification

विशेषता

डिस्प्ले: 6.67″ FHD+, LCD, 120Hz
प्रोसेसर: स्नैपड्रैगन 860
RAM: 6/8GB
स्टोरेज: 128GB
बैटरी: 5160mAh, 33WR
रियर कैमरा: 48+8+2+2MP
फ्रंट कैमरा: 20MP
OS: Android 11, MIUI 12
वजन: 213g
मोटाई: 9.4mm

क्यों खरीदना चाहिए?

  • बेस्ट परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा

क्यों नहीं खरीदना चाहिए?

  • स्लो चार्जिंग
  • Bulky

सबसे अच्छा बजट गेमिंग फ़ोन Poco X3 Pro की चर्चा मूल रूप से क्वॉलकॉम प्रोसेसर द्वारा बनाई गई है। यहां star of the show स्नैपड्रैगन 860 प्रोसेसर है जो असाधारण रूप से अच्छा परफॉर्मेंस करता है, rivals को अच्छे अंतर से कम करता है। Poco X3 Pro भी लिक्विडकूल टेक्नोलॉजी 1.0 प्लस के साथ ताकि थर्मल को कंट्रोल में रखा जा सके।

फास्ट स्टोरेज और फ्लैगशिप ग्रेड प्रोसेसर के लिए धन्यवाद, Poco X3 आपके द्वारा फेंकी गई किसी भी चीज के माध्यम से उड़ जाता है यह हाई एंड इंटेंस गेम खेलने के लिए ऐप खोलने जितना आसान है। टॉप एंड परफॉर्मेंस के टॉप पर 120Hz स्मूथ स्क्रीन रिफ्रेश रेट भी समग्र अनुभव को स्मूथ बनाने में एक भूमिका निभाता है।

जहां तक गेमिंग का सवाल है, हमने COD मोबाइल, beech buggy racing 2, Asphalt जैसे गेम्स आजमाएं, जो पॉसिबिलिटी बेस्ट ग्राफिक्स पर आसानी से चलती थी। जैनशिन इंपैक्ट गेम मध्यम सेटिंग्स पर सबसे अच्छा चलता था जबकि बेस्ट सेटिंग के साथ हमारे पास थोड़ा सा stutter था। गेमिंग सेशन के दौरान फोन काफी गर्म होता है लेकिन उसे हैंडल किया जा सकता है। ₹20000 से कम के लिए Poco X3 Pro आपको गेमिंग फोन के रूप में निराश नहीं करेगा।

निष्कर्ष

इन सबके अलावा भी बहुत सारे अच्छे अच्छे फोन हैं जैसे lenovo legion phone dual 2, Lg v60 thinkQ इन सब से भी आप अच्छे हाई क्वालिटी के गेम खेल सकते हैं।

अगर सिर्फ गेम ही खेलना चाहते हैं तो आपको थोड़े पैसे ज्यादा लग सकते हैं लेकिन अगर आप गेम के साथ बाकी काम के लिए भी फोन को यूज करना चाहते हैं तो कम बजट में best gaming mobile आ सकता है।

अगर आप gaming phone लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां दी गई जानकारी आपके लिए मददगार रहेगी ऐसा हम उम्मीद करते हैं। अगर यह Best Mobile Phone For Gaming पोस्ट पसंद आया तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अपने gamer दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें।

आपके काम की दूसरी जानकारी

सबसे सस्ता Motorola G51 5G Phone Under 20000 Review

50MP Camera, 8GB Ram और 6000mAH Battery के साथ लॉन्च हुआ Vivo Mobile Y55s

https://www.reviewmobilepoint.com/best-mobile-phone-for-gaming/

#mobilephones #gamingphones #gaming #bestgamingphones, #technology